October 17, 2021

School motion पढ़ाई में हमेशा टॉप करें?

 वे शायद स्वेटर बनियान और मोटी रिम वाले चश्मे पसंद करें – और वह लाल स्याही जो उन्होंने आपकी पिछली परीक्षा में लिखी थी, वह सब आमंत्रित नहीं लगती थी – लेकिन वे यहाँ आपकी मदद करने के लिए हैं। वे चाहते हैं कि आप उनकी कक्षा पास करें और सफल हों। उनके लिए, आपकी प्रगति उनकी है।

यदि आप परीक्षण या कागजात के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो कार्यालय समय के दौरान एक बैठक का समय निर्धारित करें और पता करें कि आप कैसे सुधार कर सकते हैं। कई प्रोफेसर आपके साथ तब तक काम करने को तैयार हैं जब तक आप दिखाते हैं कि आप कोशिश करना चाहते हैं। वे आपको एक पेपर फिर से लिखने दे सकते हैं या आपको अतिरिक्त क्रेडिट के अवसर दे सकते हैं। यदि कक्षा व्याख्यान या पाठ्यपुस्तक के विवरण से आपको कोई मतलब नहीं है तो वे अवधारणाओं को अलग-अलग तरीके से समझा सकते हैं। प्रोफेसरों को इस पर मौका दें। यह बहुत आगे बढ़ सकता है।

 

5. एक सक्रिय मानसिकता बनाए रखें

यदि आपके पास कोई लक्ष्य या कोई विचार है, तो स्वयं उसका पीछा करने से न डरें। आप पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से अपने भविष्य के नियंत्रण में हैं, और आपके दृढ़ संकल्प का स्तर आपको उतना दूर जाने में मदद करेगा जितना आप जाना चाहते हैं।

किसी को यह बताने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय कि आपको क्या करना है या कॉलेज की प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें बेबी-स्टेप करना है, वहां से बाहर निकलें और स्वतंत्र रूप से सीखें। थोडा़ शोध करें। एक छोटी सी पहल दिखाओ। आत्मनिर्भर बनें। आप पाएंगे कि आपके पास शुरुआत में खुद को श्रेय देने की तुलना में बहुत अधिक आत्मविश्वास है – और आपके पास दूर जाने की ड्राइव है।

6. सफलताओं के लिए खुद को पुरस्कृत करें

इतनी मेहनत के बाद और किसी तरह खुद को होमवर्क करने के लिए प्रेरित करना सीखना, खुद को पुरस्कृत करना एक अच्छा विचार है। सप्ताह के अंत में किसी मित्र से मिलने के लिए खुद को एक घंटा दें। उस आइसक्रीम कोन में शामिल हों। सेमेस्टर के अंत में अपने परिवार के साथ डिनर पर जाएं।

अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए आप जो कुछ भी करना चाहते हैं, आपको उसके लिए जाना चाहिए। आपने कड़ी मेहनत की है, और आपने एक अच्छी तरह से योग्य ब्रेक अर्जित किया है। जब मज़ेदार गतिविधि या अनुग्रहपूर्ण व्यवहार आपकी कड़ी मेहनत का अनुसरण करता है, तो इसका अर्थ अधिक होगा, और आप इसका पूरा आनंद लेंगे।

7. याद रखें कि आप किस दिशा में काम कर रहे हैं

जब आप खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हों, तो यह भूलना आसान हो जाता है कि आपने शुरुआत में कॉलेज में दाखिला क्यों लिया। बर्नआउट से निपटने का एक शानदार तरीका यह है कि आप इस पर चिंतन करें कि आप इतनी मेहनत क्यों कर रहे हैं। बड़ी तस्वीर सोचो।

उदाहरण के लिए, आपका अंतिम लक्ष्य उस नर्सिंग डिग्री को समाप्त करना नहीं है – यह स्वास्थ्य चुनौतियों के दौरान रोगियों की देखभाल में मदद करना है। या हो सकता है कि आप व्यवसाय का अध्ययन कर रहे हों क्योंकि आप किसी दिन एक उद्यमी बनना चाहते हैं, जैसे कि आपने तब से बात की है जब आप एक छोटे बच्चे थे। आपका लक्ष्य जो भी हो, उसे लिख लें और कठिन समय आने पर इसे अपने दिमाग में सबसे आगे रखें। याद रखें कि आप किस दिशा में काम कर रहे हैं, और आप प्रेरणा में उल्लेखनीय वृद्धि महसूस करेंगे।

हमारे ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम देखें

यदि आप कॉलेज के अनुभव की उदासी महसूस कर रहे हैं, तो परेशान न हों। स्कूल को लेकर फिर से उत्साहित होना संभव है। आपको केवल अपने काम करने के तरीके में कुछ बदलाव करने या अपने दृष्टिकोण को ताज़ा करने की आवश्यकता है। आपको यह मिल गया है।

यदि आप स्कूल की ओर देख रहे हैं, या आप जानते हैं कि यह बदलाव का समय है, तो विस्टा कॉलेज से ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम पर विचार करें।

यदि आप स्कूल की ओर देख रहे हैं, या आप जानते हैं कि यह बदलाव का समय है, तो विस्टा कॉलेज से ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम पर विचार करें। जब आप किसी ऐसे कार्यक्रम में नामांकन करते हैं, जो आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा, तो आप अपने भविष्य की जिम्मेदारी ले सकते हैं। आरंभ करने के लिए, देश के कुछ सबसे तेजी से बढ़ते करियर क्षेत्रों में हमारे ऑनलाइन कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *